प्रशांत नील कौन है ? Prashanth Neel Movies (Family, Age, Wife)

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

प्रशांत नील (उम्र, जाति, पत्नी, बच्चे, जन्म और पारिवारिक जानकारी,शिक्षा, कैरियर, कुल संपत्ति, अवार्ड्स,इंट्रेस्टिंग फ़ेक्ट्स, आने वाली फिल्में, लेटैस्ट न्यूज़) Prashanth Neel (age, caste, Birth and Family Information, Education, Career, Net Worth, Awards, Interesting Facts, Upcoming Film, Latest News, movie list, salaar, first movie)

प्रशांत नील (Prashanth Neel), जिनका जन्म 4 जून 1980 को हुआ था, एक भारतीय फिल्म निर्देशक और लेखक है, जो प्रमुख रूप से कन्नड़ फिल्मों में काम करते हैं। उन्होंने 2014 में अपने निर्देशन में कन्नड़ फिल्म ‘उग्रम’ से अपना डेब्यू किया और फिर दो-भागीय फिल्म श्रृंगार की संवाद निर्देशन किया: ‘केजीएफ: चैप्टर 1’ (2018) और ‘केजीएफ: चैप्टर 2’ (2022), जिसमें दूसरी भाग सबसे अधिक कमाई करने वाली कन्नड़ फिल्म बन गई। इसके साथ ही, प्रशांत नील ने भारतीय सिनेमा के क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण पहचान बना ली है।

प्रशांत नील कौन है ? Prashanth Neel Movies (Family, Age, Wife)
प्रशांत नील कौन है ? Prashanth Neel Movies (Family, Age, Wife)

Bagheera Teaser

प्रशांत नील जीवनी/ बायोग्राफ़ि Prashanth Neel Biography in Hindi

प्रशांत नील की विवरणविवरण
प्रशांत नील का पेशा फिल्म निर्देशक और लेखक
प्रशांत नील का काम निर्देशक
प्रशांत नील की आयु42 वर्ष
प्रशांत नील का जन्मतिथि4 जून 1980
प्रशांत नील का राशिमिथुन
प्रशांत नील का राज्यआंध्र प्रदेश
प्रशांत नील की ऊंचाई5 फीट 7 इंच
प्रशांत नील का वजन62 किलोग्राम
प्रशांत नील का प्रसिद्ध काम‘के.जी.एफ: चैप्टर 1’ (2018) और ‘के.जी.एफ: चैप्टर 2’ (2022)
प्रशांत नील कुल फिल्में6 फिल्में
प्रशांत नील की नेट वर्थ40 करोड़ रुपये INR

प्रशांत नील जन्म और पारिवारिक जानकारी Prashanth Neel Birth and Family Information


प्रशांत नील का जन्म 4 जून 1980 को हुआ था, और वे कर्नाटक में एक तेलुगू भाषी परिवार में पैदा हुए थे।उनकी उम्र 2023 तक 43 साल है । प्रशांत के माता-पिता का नाम सुभाष और भारती है, और उनका परिवार अंध्र प्रदेश के मदकासिरा के पास स्थित नीलकंतापुरम गांव से है, जो बैंगलोर में बसे हुए हैं।

नील ने 2010 में लिकिथा से विवाह किया। इस जोड़े का एक बेटी और एक बेटा है। प्रशांत नील की बहन की शादी कन्नड़ अभिनेता श्रीमुरली से है, जिन्होंने बाद में नील की निर्देशन देने वाली पहली फिल्म ‘उग्रम्म’ में काम किया। नील तेलुगू फिल्म अभिनेता आदर्श बालकृष्ण के चचेरे भाई हैं, और वे पूर्व आंध्र प्रदेश राज्य के मंत्री रघु वीर रेड्डी से भी संबंधित हैं।

Salaar Song Out

प्रशांत नील की शिक्षा Prashanth Neel Education


प्रशांत नील ने अपनी पढ़ाई बैल्डविन बॉयज स्कूल, बैंगलोर में की थी। प्रशांत नील के कॉलेज का नाम सेशद्रीपुरम कॉलेज है। उन्होंने फिल्ममेकिंग का एक कोर्स भी पूरा किया है।

प्रशांत नील के रिश्ते Prashanth Neel’s Relationships


प्रशांत नील की पत्नी का नाम लिखिता रेड्डी है। यह जोड़ा 2010 में विवाहित हुआ था और तब से साथ है। इस जोड़े के दो बच्चे हैं: एक बेटा और एक बेटी। रयांश नील प्रशांत नील का बेटा है, और सरयू नील उनकी बेटी है।

Salaar vs Dunki: 

प्रशांत नील करियर Prashanth Neel Career

एक कन्नड़ साप्ताहिक पत्रिका के साथ दिए गए एक इंटरव्यू में, नील ने कहा कि उन्होंने पहले फिल्म निर्माण करना शुरू किया, जिसके बाद उन्होंने इसमें कोर्स पूरा किया, और आखिरकार इसमें उनका इंटरेस्ट बढ़ा । कोर्स पूरा करने के बाद, उन्होंने अपने ब्रदर-इन-लॉ और अभिनेता श्रीमुरली को अपनी लिखी हुई एक स्क्रीनप्ले में कास्ट करने का फैसला किया, जो उन्होंने उस समय लिखा था। बाद में, जब श्रीमुरली ने इसे लेकर संदेह जताया तो , तो नील ने अपने फैसले को बदल दिया और कुछ समय के लिए श्रीमुरली के आचरण को देखना शुरू किया, और फिर उन्होंने ‘उग्रम्म’ नामक प्रोजेक्ट का आविष्कार किया, जो एक क्रिया-पैक्ट फिल्म थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई और 2014 की सबसे अधिक कमाई करने वाली कन्नड़ फिल्मों में से एक बन गई।

2014 के अंत में और 2015 के प्रारंभ में, प्रशांत नील के तीन फिल्मों के निर्देशन करने का मौका मिला। पहली फिल्म ‘उग्रम्म’ का सीक्वल ‘उग्रम्म वीरम’ था, जिसमें श्रीमुरली अपनी ‘उग्रम्म’ की भूमिका दोहराने का काम करेंगे। उनकी अगली फिल्म ‘केजीएफ’ थी, जिसमें यश ‘रॉकी’ की भूमिका में थे, जो एक अनाथ लड़का था जो एक डॉन बन जाता है। ‘केजीएफ: चैप्टर 2’, कोरोना महामारी की दूसरी लहर के कारण 16 जुलाई 2021 को सिनेमाघरों में रिलीज करने की योजना थी, लेकिन इसे टाल दिया गया।

‘Dunki’ Review

2 दिसंबर 2020 को, होम्बले फिल्म्स ने प्रभास के साथ ‘सलार’ फिल्म की घोषणा की। फिल्म की शूटिंग 29 जनवरी 2021 को शुरू हुई। मई 2021 में, मिथ्री मूवी मेकर्स और एन.टी.आर. आर्ट्स ने नील और जूनियर एन.टी.आर. के साथ मिलकर एक फिल्म की घोषणा की, जो उनकी 31वीं फिल्म होगी। इस फिल्म की निर्माण की उम्मीद है कि यह अप्रैल 2024 में शुरू होगी।

प्रशांत नील की नेट वर्थ और आय Prashanth Neel Net Worth

आंतरिक स्रोतों के अनुसार, प्रशांत नील की नेट वर्थ लगभग 40 करोड़ रुपये है। प्रशांत नील वर्तमान में भारत के सबसे अधिक प्रत्याशित निर्देशकों में से एक है।

हालांकि प्रशांत नील के जीवनशैली के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है, देखा गया है की वें एक सामान्य जीवन जीने को प्राथमिकता देते हैं।

Ankita Lokhande Biography

प्रशांत नील के पुरस्कार Prashanth Neel Awards

  • ‘उग्रम्म’ के लिए, 62वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स साउथ में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (कन्नड़) के लिए नील नोमिनेट हुये , और 4थे साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवॉर्ड्स में उन्होंने सर्वश्रेष्ठ डेब्यूटेंट निर्देशक (कन्नड़) का पुरस्कार जीता।
  • ‘के.जी.एफ: चैप्टर 1’ के लिए, 8वें साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (कन्नड़) के लिए उन्होंने पुरस्कार जीता, 66वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स साउथ में वे सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (कन्नड़) के लिए नील नोमिनेट हुये थे , और Zee Kannada Hemmeya Kannadiga Awards 2019 में उन्होंने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता।

Srii Murali Upcoming Movie 

प्रशांत नील दिलचस्प तथ्य Interesting Facts About Prashanth Neel

  1. प्रशांत के पिता नीलकंतापुरा से हैं, इसलिए उनका उपनाम नील है।
  2. उन्होंने अपने स्नातक की डिग्री प्राप्त करने के बाद व्यापार प्रबंधन में एमबीए की तरफ बढ़ने का निर्णय किया था, लेकिन बाद में उन्होंने इसे छोड़ दिया। उन्होंने लगभग छह साल तक कोई काम या पढ़ाई नहीं की ।
  3. जब प्रशांत की आयु 17 वर्ष थी प्रशांत को फिल्मों में काम करना करना था । बाद में उन्होंने एक पेशेवर फिल्ममेकिंग कोर्स किया।
  4. शुरुआत में, उन्होंने अपने भाई-बहन के पति और अभिनेता श्रीमुरलि को इसमें कास्ट करने का इरादा किया था, जिसका नाम ‘आ हुडुगी नीणे’ था, बाद में, उन्होंने अपने मन को बदल दिया और उसके लिए एक फिल्म ‘उग्रम्म’ लिखी, जो 2014 में उनकी खुद की निर्माण कंपनी, इंक्फिनाइट पिक्चर्स द्वारा रिलीज़ की गई।

प्रशांत नील की आगामी फिल्में Prashanth Nee Upcoming Movies

‘सलार’ एक आगामी भारतीय तेलुगू थ्रिलर फिल्म है, जिसका निर्देशन और लेखन प्रशांत नील द्वारा किया जा रहा है और फिल्म का निर्माण होम्बेल फिल्म्स के विजय किरगंदुर द्वारा किया जा रहा है। इस फिल्म में प्रभास प्रमुख किरदार में हैं, जिसमें पृथ्वीराज सुकुमारन, श्रुति हासन, और जगपति बाबू भी हैं। कहानी एक गैंग नेता के चारों ओर के अन्य अपराधिक गैंगों का सामना करके एक डूभने दोस्त के साथ किए गए वादे को पूरा करने की कोशिश के चारों ओर घूमती है। ‘सलार’ एक तेलुगू फिल्म है जो 28 सितंबर 2023 को रिलीज़ होगी।

Main Atal Hoon: अटल बिहारी बाजपेयी पर आधारित फिल्म के ट्रेलर की तारीख

प्रशांत नील लेटैस्ट न्यूज़ Prashanth Nee Latest News

प्रभास की फिल्म ‘सालार: पार्ट 1’ का दूसरा ट्रेलर हाल ही में रिलीज हुआ है। फिल्म के प्रभास के प्रतिबद्ध फैंस इस ट्रेलर का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। इस नए ट्रेलर के साथ, फिल्म की आकर्षण और उत्साह ने फैंस को फिल्म के लिए और भी उत्सुक बना दिया है।

‘केजीएफ 2’ जैसी फिल्म बनाने वाले डायरेक्टर प्रशांत नील (Prashanth Neel) पिछले काफी समय से अपनी आगामी फिल्म ‘सालार’ (Salaar) को लेकर चर्चा में हैं। इस फिल्म के माध्यम से प्रभास और एक्ट्रेस श्रुति हासन स्क्रीन शेयर करते हुए दिखाई देंगे। ‘सालार’ का दूसरा ट्रेलर बड़े धूमधाम से रिलीज हो चुका है और फिल्म की आगामी रिलीज की तरफ और भी अधिक ध्यान खींच रहा है।

Rajinikanth: 

होम पेजयहाँ क्लिक करें

FAQ –

Q, प्रशांत नील की प्रसिद्ध फिल्म कौन-कौन सी हैं?

A, प्रशांत नील की प्रमुख फिल्में ‘के.जी.एफ: चैप्टर 1’ (2018) और ‘के.जी.एफ: चैप्टर 2’ (2022) हैं।

Q, प्रशांत नील का नेट वर्थ कितना है?

A, प्रशांत नील के नेट वर्थ की अनुमानित मात्रा लगभग 40 करोड़ रुपये INR है।

Q, प्रशांत नील की पत्नी का नाम क्या है?

A, प्रशांत नील की पत्नी का नाम लिखिता रेड्डी है।

Q, प्रशांत नील का व्यवसाय क्या है?

A,प्रशांत नील एक फिल्म निर्देशक और लेखक है।

अन्य पढ़े –

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now