Junior Mehmood (Biography in Hindi, Death, Latest News) जूनियर मेहमूद

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

जूनियर मेहमूद (जन्म, मृत्यु , आखिरी इच्छा,पत्नी और परिवार, करियर , नेट वर्थ , ताजा खबर और उनके बेटे का बयान, महमूद से जुड़ी रोचक बाते ) Junior Mehmood (Birth, Death, Wife and Family, Career, Net Worth, Latest information and His son Statement, Interesting Facts, Death)

जूनियर मेहमूद, भारतीय सिनेमा के एक प्रमुख अभिनेता, गायक, और मराठी फिल्म निर्देशक थे। उन्होंने हिंदी फिल्मों में कई प्रमुख भूमिकाओं का निभाया, जैसे कि ‘जोहर मेहमूद इन हॉंग कॉन्ग’ और ‘घर घर की कहानी’।

उनका नाम पहले नईम सैयद था, लेकिन फिल्म ‘सुहागरात’ की शूटिंग के दौरान, महमूद अली ने उनको जूनियर मेहमूद के नाम से पुकारा और वह नाम उनके जीवन में आज भी प्रसिद्ध है। दुख की बात है कि उन्होंने कैंसर की बीमारी से जूझते हुए 8 दिसम्बर 2023 को हमें अलविदा कह दिया, लेकिन उनकी महान फिल्मों और मनोरंजन के योगदान की यादें हमें हमेशा याद रहेंगी।

कौन थे सुखदेव सिंह गोगामेड़ी? (किसने मारा, परिवार, पत्नी) Sukhdev Singh Gogamedi Muder Case

Junior Mehmood (Biography in Hindi, Death, Latest News) जूनियर मेहमूद
Junior Mehmood (Biography in Hindi, Death, Latest News) जूनियर मेहमूद

जूनियर मेहमूद की जीवनी/बायोग्राफ़ि Junior Mehmood Biography in Hindi

असली नाम Real Name नईम सैय्यद
निकनेम Nick Name जूनियर मेहमूद
पेशेवर Profession अभिनेता, गायक, मराठी फिल्म निर्देशक
जन्म तिथि Birth Date 15 नवम्बर 1956
मृत्यु तिथि Death 8 दिसम्बर 2023
उम्र Age 67 वर्ष
जन्मस्थल Birth Place मुंबई, भारत
राशिवृश्चिक
नागरिकता Nationality भारतीय
गृहनगर Home Town मुंबई, भारत
लिंगपुरुष
धर्मइस्लाम
पिता Father अज्ञात (ट्रेन ड्राइवर)
मां Mother NA
पत्नीV Wife नैमा सैय्यद
पुत्र Son हसनैन सैय्यद


जूनियर मेहमूद का जन्म Junior Mehmood Birth Detail –

महमूद जूनियर, जिनका असली नाम ‘नईम सैय्यद’ था, का जन्म मुंबई, भारत में बुधवार, 15 नवम्बर 1956 को हुआ था। उनकी जन्म राशि वृश्चिक थी और वे मुंबई में पैदा हुए थे। आज, उनकी आयु 67 वर्ष की है, लेकिन उनका योगदान भारतीय सिनेमा में अभी भी यादगार है।

Tripti Dimri: रणबीर संग रोमांटिक सीन देकर मचाया तहलका

जूनियर मेहमूद की मृत्यु Death

शुक्रवार की सुबह, बॉलीवुड इंडस्ट्री को एक दुखद खबर का सामना करना पड़ा, क्योंकि प्रसिद्ध अभिनेता और कॉमेडियन जूनियर मेहमूद का निधन हो गया। वे पेट के कैंसर से पीड़ित थे और बीते कई महीनों से इस बीमारी के साथ लड़ रहे थे। उनका निधन 8 दिसंबर 2023 को मुंबई में रात के 2 बजे हुआ। जूनियर मेहमूद उनके परिवार को छोड़कर चले गए।

नवंबर 2023 में, खबर आई थी कि जूनियर मेहमूद को स्टेज-4 कैंसर है, जो पेट से लेकर उनके लिवर, फेफड़ों और आंत तक फैल गया था। वे तब से इस बीमारी के साथ संघर्ष कर रहे थे, लेकिन आखिरकार उनकी ज़िंदगी की इस मुश्किल लड़ाई को हारना पड़ा। उनका निधन हिंदी सिनेमा के एक महत्वपूर्ण हस्ती की कमी को छोड़ गया है।

Home Based Business Idea: घर बैठे शुरू करें खुद की फ़ैक्ट्री और लाखों कमाए, 20 रुपये का पैकेट बिकता हैं 200 में, 

जूनियर महमूद की आखिरी इच्छा The Last Wish of Junior Mehmood

मास्टर राजू और अपने दोस्त कॉमेडियन जॉनी लीवर के साथ हर दिन जूनियर महमूद के साथ बिताते थे, और उन्होंने अपने इलाज के दौरान उनके साथ मजाक और हंसी में भरपूर वक्त बिताया। जॉनी लीवर ने उनके इलाज के खर्च में भी मदद की थी।

जूनियर महमूद ने अपनी आखिरी इच्छा जाहिर की कि वह अपने दोस्त जितेंद्र से मिलना चाहते हैं, और इस इच्छा को पूरा करने के लिए जितेंद्र उनके पास पहुंचे। इसके अलावा, एक्टर सचिन पिलगांवकर ने भी उनके आखिरी दिनों में उनके साथ समय बिताया और उनके साथ थे।

Lamborghini Revuelto Launch Date in India [Price Features] लेम्बोर्गिनी रेव्यूल्टो

जूनियर महमूद की पत्नी और परिवार Junior Mehmood’s Wife and Family

Junior Mehmood की पत्नी का नाम लता है। उन्होंने लता के साथ ‘सुहागन’ फिल्म में काम किया था, जब वह बहुत ही छोटी उम्र की थीं और जूनियर महमूद के साथ काम कर रही थीं।

लता के साथ की शादी के करीब 40 साल पहले हुई थी और उनके परिवार में पत्नी के अलावा दो बेटे, बहू और एक पोता भी हैं। उनके द्वारका का परिवार जूनियर महमूद के निधन के बाद उनके साथ है, और उनकी यादें उन्हें हमेशा याद आएंगी।

Xiaomi 14 Ultra Launch Date India [Features, Price, Specification, Camera]

जूनियर महमूद के करियर – Junior Mehmood’s Career

जूनियर महमूद, जिनका असली नाम नईम सैय्यद था, एक भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के जानेमाने अभिनेता, गायक, और मराठी फिल्म निर्देशक रहे हैं। उन्होंने अपने करियर के दौरान कई महत्वपूर्ण किरदार निभाए और अपनी अनूठी भूमिकाओं के लिए प्रसिद्ध हुए। निम्नलिखित उपशीर्षकों में जूनियर महमूद के करियर के महत्वपूर्ण पहलू दिए गए हैं:

फिल्म सेट पर फोटोग्राफी का आरंभ – Beginning of Film Set Photography
जूनियर महमूद के बड़े भाई फोटोग्राफर थे और वे फिल्मों के सेट पर फोटोग्राफी करते थे। एक दिन, फिल्म ‘कितना नाजुक है दिल’ के सेट पर, जूनियर ने एक बाल कलाकार की डायलॉग डिलिवरी में दिक्कत हो रही है देखी। वे तब उस बाल कलाकार का मजाक बनाने लगे, जिसका परिणामस्वरूप उन्हें खुद काम की प्रस्तुति करने का मौका मिला। यही पल था जब जूनियर महमूद ने पहली बार कैमरे के सामने आकर अपने कैरियर की शुरुआत की।

जूनियर महमूद की पहली फिल्म – Junior Mehmood’s Debut Film
साल 1967 में, जूनियर महमूद ने फिल्म ‘नौनिहाल’ से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत की। इस फिल्म में उन्होंने ‘बिल्लू’ नामक किरदार का निभाया और उनका प्रदर्शन काफी प्रशंसा प्राप्त की। इसके बाद, साल 1971 में फिल्म ‘हाथी मेरे साथी’ में ‘छोटे’ का किरदार निभाकर वह सुपरहिट बन गए और उन्हें बॉलीवुड में पहचान मिली।

Suhana Khan Biography (Boyfriend, Upcoming Film) सुहाना ख़ान जीवनी

जूनियर महमूद की फिल्में – Films of Junior Mehmood
जूनियर महमूद ने अपने करियर में 90 से अधिक फिल्मों में काम किया। कुछ महत्वपूर्ण फिल्में, जैसे कि 1968 में रिलीज हुई ‘ब्रह्मचारी’, 1970 में रिलीज हुई ‘मेरा नाम जोकर’, 1977 में रिलीज हुई ‘परवरिश’, और 1980 में रिलीज हुई ‘दो और दो पांच’, उन्हें महत्वपूर्ण प्रतिष्ठा दिलाई। वे फिल्मों में अपनी अद्वितीय भूमिकाओं के लिए जाने जाते हैं और उनके प्रदर्शन ने सभी को प्रभावित किया।

जूनियर महमूद की आखिरी फिल्म – Junior Mehmood’s Last Film
साल 2011 में, जूनियर महमूद ने अपनी अंतिम फिल्म ‘जाना पहचाना’ में अद्वितीय किरदार में अपना प्रदर्शन किया। इस फिल्म को राजश्री प्रोडक्शन ने निर्मित किया और सचिन पिलगांवकर ने इसका निर्देशन किया।

जूनियर महमूद के टीवी सीरियल – Junior Mehmood’s TV Serials
साल 2012 में, जूनियर महमूद ने टीवी पर ‘प्यार का दर्द है मीठा मीठा प्यारा प्यारा’ से अपने टीवी करियर की शुरुआत की। इसके बाद, उन्होंने ‘एक रिश्ता साझेदारी का’ और आखरी बार ‘तेनाली राम’ में काम किया।

Mohammad Shami Latest News

प्रोड्यूसर भी थे जूनियर महमूद – Junior Mehmood as a Producer
जूनियर महमूद की फिल्ममेकिंग में भी खूब दिलचस्पी थी, और वहने मराठी फिल्मों के निर्माण में भी भाग लिया। उन्होंने फिल्में जैसी कि ‘मसकरी’, ‘पागलपन’, ‘कर्मयोग’, और ‘तुलस आली घारा’ प्रोड्यूस की और इस तरह फिल्म इंडस्ट्री के कई पहलू में अपनी योगदान दिया।

नेट वर्थ Net Worth

नईम सैय्यद, जिन्होंने बाल कलाकार के रूप में अपना करियर शुरू किया और बॉलीवुड में महत्वपूर्ण स्थान हासिल किया, ने अपनी करियर की शुरुआत 5 रुपये के साथ की थी। उनकी मेहनत और प्रतिबद्धता ने उन्हें एक अमीर और प्रमुख अभिनेता बना दिया। वर्तमान में, जूनियर महमूद का नेट वर्थ 1.1 मिलियन रुपये के आस-पास बताया जा रहा है, जैसा कि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दर्ज किया गया है। उनकी सफलता और आत्मसमर्पण ने उन्हें एक आर्थिक दृष्टि से भी मजबूत बनाया है, और उनका नेट वर्थ यह साबित करता है कि कठिनाइयों का सामना करने वाले एक छोटे से शुरुआत से बड़े परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं।

PM Umang Tagline Yojana: सरकार सभी को फ्री में देगी 7500 रुपये, लास्ट डेट से पहले करें आवेदन

जूनियर महमूद की ताजा खबर और उनके बेटे का बयान Junior Mehmood Latest News and
Statement from his son:

प्रमुख अभिनेता नईम सैय्यद, जिन्हें जूनियर महमूद के रूप में प्रसिद्ध किया जाता था, ने पेट के कैंसर से जूझते हुए अपने मुंबई के घर में शुक्रवार को दुनिया को अलविदा कह दिया। उनकी आयु 67 वर्ष थी।

अभिनेता के परिवार ने उनके निधन की सूचना एक बयान में स्वीकार की। बयान में यह लिखा था, “जूनियर महमूद ने अपने आवास पर 2:15 बजे वापसी कर ली। उन्हें पेट के कैंसर की बीमारी थी। उनकी आत्मा को शांति मिले।”

जूनियर महमूद के बेटे हुस्नैन ने बताया, “हमें सिर्फ 18 दिन पहले ही उनके चौथे स्टेज के पेट के कैंसर के बारे में पता चला। हमने उन्हें टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल ले जाया। वहां के डीन ने हमें बताया कि इस स्टेज पर उपचार और कीमोथेरेपी बहुत दर्दनाक होगी। हॉस्पिटल ने हमें सुझाव दिया कि हम उनकी देखभाल घर पर ही करें।”

PM Kisan Nidhi Yojana: 15वीं किस्त का इंतजार हुआ खत्म! योजना से वंचित किसान 31 से पहले करा लें ये काम

महमूद से जुड़ी रोचक बाते Interesting Fact about Mehmood

1, जूनियर महमूद ने 70 के दशक में विदेश से खरीदी की थी कार

70 के दशक में, जूनियर महमूद ने अपने फिल्म करियर के शिखर पर होते हुए विदेश से खरीदी की थी कार। उनकी व्यक्तिगत और विशेष पसंद की पॉपुलैरिटी को दर्शाने के लिए, उन्होंने मुंबई में एक विदेशी कार को अपने लिए इम्पोर्ट करवाया था। इस समय मुंबई में सिर्फ 12 लोगों के पास वही कार थी, जो उनके संग साझा करते थे।

2, महमूद जूनियर ने अपने फिल्म करियर की शुरुआत करते समय मात्र 9 साल की आयु में ही फिल्म इंडस्ट्री में कदम रख दिया था। उन्होंने अपने स्कूल के दिनों में विभिन्न अभिनेताओं की अनुकरण और नकल की शुरुआत की थी। उन्होंने अपने स्कूल के कार्यक्रमों में विशेष प्रदर्शन भी किया और अपने अद्वितीय अभिनय कौशल को दिखाया।

3, 1980 के दशक में, जब नईम सैयद एक बाल कलाकार की भूमिका निभा रहे थे, तो एक दिलचस्प घटना घटी। फिल्म ‘सुहागरात’ की शूटिंग के दौरान, महमूद अली ने नईम सैयद का जूनियर महमूद नाम रखा। इस नाम के द्वारा, वे फिल्म इंडस्ट्री में जाने गए और इसके बाद से लेकर आज तक हम सभी उन्हें इसी नाम से पुकारते हैं। यह नाम उनके करियर का सफर बदल दिया और उन्हें एक मशहूर बाल कलाकार बना दिया।

Srimad Ramayan [Cast, Launch Date, Sony TV] श्रीमद् रामायण सीरियल कब और कहा होगा टेलीकास्ट ?

4, साल 2011 में, जूनियर महमूद ने बड़े पर्दे पर आखरी बार फिल्म ‘जाना पहचाना’ में अपनी अदाकारी का परिचय दिया। इस फिल्म को राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनाया गया था और इसे सचिन पिलगांवकर ने डायरेक्ट किया था। जूनियर महमूद ने इस फिल्म में अपनी अद्वितीय अदाओं से एक बार फिर से अपने चाहने वालों का दिल जीता और उनके फिल्मी करियर का एक नया पना आरंभ किया।

होम पेजयहाँ क्लिक करें

FAQ

Q, जूनियर मेहमूद का जन्म कब हुआ था?

A, उनका जन्म 15 नवम्बर 1956 को हुआ था।

Q, जूनियर मेहमूद की मृत्यु कब हुई और उनकी आयु कितनी थी?

A, उनकी मृत्यु 8 दिसम्बर 2023 को हुई थी, और उनकी आयु 67 वर्ष थी।

Q, जूनियर मेहमूद की पत्नी और बच्चे कौन हैं?

A, उनकी पत्नी का नाम नैमा सैय्यद है और उनके एक बेटे का नाम हसनैन सैय्यद है।

Q, जूनियर मेहमूद का असली नाम क्या था?

A, “जूनियर मेहमूद का असली नाम ‘नईम सैय्यद’ था।”

अन्य पढ़े –

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now