Ruturaj Gaikwad Biography- ऋतुराज गायकवाड़ ने पहली T20I सेंचुरी जड़कर किया बड़ा कारनामा, रोहित-विराट को छोड़ा पीछे

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

ऋतुराज गायकवाड़ जीवन परिचय (जन्म, उम्र, माता-पिता, वैवाहिक, स्थिति, पत्नी का नाम, पेशा, जाति, कोच, शिक्षा, क्रिकेट करियर आईपीएल करियर, उपलब्धियां, T20, वन डे क्रिकेट, रिकॉर्ड, अवार्ड, नेट वर्थ, कार कलेक्शन) Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi (birth, age, mother, father, wife, occupation, caste, team, cricket career, IPL career, T20 cricket, one day cricket, records, awards, net worth, IND vs AUS 3rd T20I)

भारत के एक प्रतिभाशाली क्रिकेटर ऋतुराज गायकवाड़, जिन्होंने अपने दिलचस्प और जोखिम-मुक्त खेल के लिए खुद को प्रसिद्ध किया है। आजकल के मॉडर्न क्रिकेट में, इस तरह के खेल को सबसे अधिक पसंद किया जाता है, और निडरता के साथ खेलने वाले क्रिकेटरों को जल्दी ही लोकप्रियता मिलती है। ऋतुराज गायकवाड़ कोई जादूगर बच्चा नहीं है, ना ही वह आईपीएल के सेंसेशन हैं, बल्कि वह खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और कौशल के साथ चमक दिखाई है।

आईपीएल ने भारतीय क्रिकेट टीम को कई उत्कृष्ट खिलाड़ी दिए हैं, जिनमें हार्दिक पंड्या जैसे बड़े नाम शामिल हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो अपने घरेलू क्रिकेट से उभरकर आए हैं, और उनमें से एक है ऋतुराज गायकवाड़, इसलिए आइए, हम इस उत्कृष्ट खिलाड़ी के व्यक्तिगत जीवन और करियर के बारे में जानते हैं।

ऋतुराज गायकवाड़ शायद आपके लिए नया हो, लेकिन क्रिकेट जगत के विशेषज्ञों के लिए यह नाम पहचाना जाता है, पिछले 3 से 4 सालों में यह खिलाड़ी सबकी नजरों में आ गए हैं और अपनी बल्लेबाजी से सबको आकर्षित कर रहे हैं। ऋतुराज एक दाहिने हाथ के सलामी बल्लेबाज हैं और वे भारतीय क्रिकेट के महान बल्लेबाज रोहित शर्मा की तरह ही बल्लेबाजी करते हैं। वे उन खिलाड़ियों में से हैं जिन्होंने 2018-19 सय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में अपनी घरेलू टीम से सबसे अधिक रन बनाए थे।

Table of Contents

ऋतुराज गायकवाड़ की जीवनी [Ruturaj Gaikwad Biography in Hindi]

पूरा नामऋतुराज दशरथ गायकवाड़
उपनाम [nick Name]ऋतु
डेट ऑफ बर्थ [Birth]31 जनवरी 1997
जन्म स्थान [Birth Place]पुणे, महाराष्ट्र
उम्र [Age]26 वर्ष
जर्सी नंबर31
पिता का नामदशरथ गायकवाड़
माता का नामसविता गायकवाड़
भाई-बहनज्ञात नहीं
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी का नामउत्कर्षा पवार
पेशा (Occupation )क्रिकेटर
खेल का प्रकार (Playing Style)दाहिने हाथ के सलामी बल्लेबाज़
घरेलु टीम (Home Team)महाराष्ट्र
कोच (Coach)ज्ञात नहीं
जाति (Cast)ज्ञात नहीं

रुतुराज गायकवाड़ जन्म एवं परिवार [Ruturaj Gaikwad Birth and Family]

उनका जन्म 31 जनवरी 1997 को हुआ था। उनके पिता का नाम दशरथ गायकवाड़ है और मां का नाम सविता गायकवाड़ है। ऋतुराज का जन्म उस परिवार में हुआ जो शिक्षा को बहुत महत्व देता है। उनके पिता एक रक्षा अनुसंधान विकास अधिकारी हैं, जबकि उनकी मां एक नगरपालिका स्कूल में पढ़ाती हैं। ऋतुराज एक संयुक्त परिवार में बड़े हुए हैं, और उनके कई चचेरे भाइयों के साथ बड़े हुए हैं, जिनमें से किसी ने भी खेलों में अपनी रुचि नहीं दिखाई। उनके परिवार ने फिर भी ऋतुराज को आज एक अच्छा खिलाड़ी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

ऋतुराज ने 5 साल की आयु से ही लेदर बॉल क्रिकेट का आरंभ किया था। 2003 में, ऋतुराज ने पुणे के नेहरू स्टेडियम में न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच हो रहे मैच का दर्शन किया था, जिसमें उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ब्रेंडन मैकुलम को स्कूप शॉट मारते हुए देखा, और यह दृश्य ने रितुराज को क्रिकेट के प्रति महान प्रेरणा दी।

हर खिलाड़ी को बेहतर बनने के लिए एक सही मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है, इसलिए ऋतुराज ने 11 साल की आयु में पुणे वेंगसरकर क्रिकेट अकादमी में शामिल हो गए। इसके परिणामस्वरूप, वे जल्द ही महाराष्ट्र के अंडर-14 और अंडर-16 टीमों में शामिल हो गए।

 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम को मिलेंगे करोड़ों रुपये

ऋतुराज गायकवाड़ की शिक्षा [Education of Ruturaj Gaikwad]

ऋतुराज गायकवाड़ के माता-पिता ने कभी उनपर अधिक पढ़ाई करने और कम क्रिकेट खेलने के लिए किसी दबाव को नहीं बनाया। उन्होंने सेंट जोसेफ हाई स्कूल से अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद, उन्होंने पुणे के लक्ष्मीबाई नंदगुदे स्कूल में अपनी शिक्षा जारी रखी।

ऋतुराज गायकवाड़ का घरेलू क्रिकेट करियर [Ruturaj Gaikwad Domestic Cricket Career]

19 साल की आयु में, ऋतुराज गायकवाड़ ने 6 अक्टूबर 2016 को महाराष्ट्र के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में डेब्यू किया, खेलते समय उन्हें चोट लगी और वह रणजी सीजन को छोड़ना पड़ा। उनके बाद, 25 फरवरी 2017 को वे फिर से महाराष्ट्र के लिए लिस्ट-ए क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका प्राप्त करे, लेकिन इसमें वे सिर्फ एक मैच खेल पाए।

ऋतुराज को अगले सीजन में महाराष्ट्र टीम का सलामी बल्लेबाज बनाया गया, और उन्होंने हिमाचल प्रदेश के खिलाफ अपना पहला शतक जड़ा। वे टूर्नामेंट के पहले 7 मैचों में 444 रन बनाकर महाराष्ट्र के सर्वश्रेष्ठ रन स्कोरर बने। उन्होंने फिर महाराष्ट्र टीम के नियमित खिलाड़ी बनने का सफर तय किया।

2018-19 घरेलू सत्र में, ऋतुराज ने रणजी और विजय हजारे ट्रॉफी दोनों में शानदार प्रदर्शन किया, जिससे वे इंडिया-ए टीम में चयनित होने का अवसर प्राप्त करे। विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने 365 रन बनाए और उनका औसत 45.62 था।

2018-19 देवधर ट्रॉफी में उन्हें इंडिया-बी टीम में शामिल किया गया, और दिसंबर 2018 में, उन्हें 2018 एसीसी इमर्जिंग टीम्स एशिया कप में भारतीय टीम में चुना गया। उन्होंने जनवरी 2019 में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ बोर्ड प्रेसिडेंट XI में एक शतक बनाया, जिसके बाद वे श्रीलंका ए के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में भारत ए टीम में जगह प्राप्त करे। उन्होंने इस सीरीज में बेहद अच्छा प्रदर्शन किया और अपने पहले मैच में 136 गेंदों पर 187 रन बनाए और दूसरे मैच में 125 रन बनाए।

2021 में, ऋतुराज गायकवाड़ को मुश्ताक अली ट्रॉफी और विजय हजारे ट्रॉफी के टी20 में महाराष्ट्र टीम का कप्तान बनाया गया। 2021-22 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उन्होंने 259 रन बनाए, और 2021-22 विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने 603 रन बनाए, जिसमें चार शतक भी थे। उन्होंने अगले विजय हजारे ट्रॉफी सीजन में भी 600 से अधिक रन बनाए और उत्तर प्रदेश के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में 220 रन बनाए, जिसमें उन्होंने एक ही ओवर में छह छक्के लगाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया।

 ऋतुराज गायकवाड़ ने पहली T20I सेंचुरी जड़कर किया बड़ा कारनामा, रोहित-विराट को छोड़ा पीछे

ऋतुराज गायकवाड़ के आईपीएल करियर [Ruturaj Gaikwad IPL Career]

2019 आईपीएल ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग्स ने ऋतुराज गायकवाड़ को 20 लाख रुपये के बेस प्राइस पर खरीदा, लेकिन पूरे सीजन में उन्हें डेब्यू का मौका नहीं मिला, और वह बेंच पर ही रहे. हालांकि, उन्होंने यूएई में हुए आईपीएल 2020 सीजन में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ अपना डेब्यू किया. लेकिन वह अपने पहले आईपीएल मैच में शून्य पर आउट हो गए. उन्होंने उस सीजन में छह मैच खेले और चार पारियों में तीन अर्धशतक के साथ 204 रन बनाए.

2021 आईपीएल सीजन में, गायकवाड़ को फाफ डु प्लेसिस के साथ ओपनिंग बल्लेबाजी करने का मौका मिला, जिसने उनके खेल को बदल दिया. ऋतुराज ने उस सीजन में लगातार अच्छी बल्लेबाजी की और अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दी.

2 अक्टूबर 2021 को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ, गायकवाड़ ने 60 गेंदों में 9 चौकों और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 101 रन बनाए और मैन ऑफ द मैच भी चुने गए. 2021 आईपीएल सीजन में ऋतुराज सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने.

उन्होंने 16 पारियों में 136.26 की स्ट्राइक रेट से कुल 635 रन (चार अर्धशतक और एक शतक) बनाए और ऑरेंज कैप जीतने वाले सबसे युवा (24 साल 257 दिन में) खिलाड़ी भी बने. हालांकि, शुभमन गिल ने बाद में यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. गिल ने 23 साल 263 दिन में यह उपलब्धि हासिल की. उस सीजन में गायकवाड़ को ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से नवाजा गया.

2021 आईपीएल में ऋतुराज के उत्कृष्ट प्रदर्शन के बाद, चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें 2022 आईपीएल नीलामी से पहले 6 करोड़ रुपये में रिटेन किया.

2022 आईपीएल में गायकवाड़ ने 14 मैचों में 26.29 की औसत और 126.46 का स्ट्राइक रेट से 368 रन बनाए. सीएसके ने आईपीएल 2023 में भी ऋतुराज को बरकरार रखा.

2023 आईपीएल सीजन में 16 मैचों में 42.14 की औसत और 147.50 के शानदार स्ट्राइक रेट से 590 रन बनाए.

ऋतुराज गायकवाड़ के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर [Ruturaj Gaikwad’s International Cricket Career]

टी20 क्रिकेट– [T2O Cricket]

ऋतुराज गायकवाड़ को 2021 में घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट टीम में खेलने का अवसर प्राप्त हुआ. 28 जुलाई 2021 को ऋतुराज ने श्रीलंका के खिलाफ टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना डेब्यू किया. उन्होंने अपने पहले मैच में 18 गेंदों पर 21 रन बनाए. दूसरे मैच में वे 10 गेंदों में 14 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद फरवरी 2022 में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20I मैच में ईशान किशन के साथ ओपनिंग करने का मौका मिला, लेकिन गायकवाड़ ने यह अवसर गंवा दिया और 8 गेंदों में सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए.

इसके बाद, विशाखापत्तनम में तीसरे टी20I मैच में ऋतुराज ने पांच मैचों में 96 रन बनाए. अब तक, उन्होंने भारत के लिए 14 टी20I मैच खेले हैं और 277 रन बनाए हैं, उनकी औसत 27.7 है.

 रिंकू सिंह की कामयाबी के पीछे अभिषेक नायर का है बहुत बड़ा रोल, जाने अभिषेक के बारें में

वनडे क्रिकेट– [One Day Cricket]

6 अक्टूबर 2022 को, ऋतुराज गायकवाड़ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया. उन्होंने अपने पहले मैच में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 42 गेंदों में 19 रन बनाए. अब तक उन्होंने भारत के लिए सिर्फ चार वनडे मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 106 रन बनाए हैं, उनकी औसत 26.5 है.

ऋतुराज गायकवाड़ के अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू [Ruturaj Gaikwad’s International Debut]

T20I डेब्यू- 28 जुलाई 2021 को आर.प्रेमदासा स्टेडियम में , श्रीलंका के खिलाफ
वनडे डेब्यू- 6 अक्टूबर 2022 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में
टेस्ट डेब्यू- अभी तक नहीं हुआ है।

 गुवाहाटी मैच से पहले भारतीय स्क्वाड में शामिल हुए दीपक चाहर, इस खिलाड़ी को मिली छुट्टी

ऋतुराज गायकवाड़ के रिकॉर्ड [Records of Ruturaj Gaikwad]

  • नवंबर 2022 में, ऋतुराज गायकवाड़ ने विजय हजारे ट्रॉफी मैच में एक ही ओवर में 7 छक्के लगाकर एक रिकॉर्ड बनाया.
  • वह सीमित ओवर क्रिकेट में एक ही ओवर में सबसे अधिक 43 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज भी हैं.
  • उन्होंने एक ही ओवर में सबसे अधिक छक्के भी लगाए हैं.
  • रुतुराज गायकवाड़ विजय हजारे ट्रॉफी में दोहरा शतक (220* रन) लगाने वाले पहले बल्लेबाज भी हैं.
  • आईपीएल 2021 में, उन्होंने सबसे अधिक (635) रन बनाकर ऑरेंज कैप जीतने वाले खिलाड़ी का खिताब अपने नाम किया.

ऋतुराज गायकवाड़ के द्वारा प्राप्त अवॉर्ड (Ruturaj Gaikwad Awards)

आईपीएल 2021 – ऑरेंज कैप (IPL 2021 – Orange Cap)
आईपीएल 2021 – ईमर्जिंग प्लेयर ऑफ द ईयर (IPL 2021 – Emerging Player of the Year)

रिंकू सिंह ने जड़ा छक्का, खाते में जुड़े 0 रन, जानें आईसीसी का ये चौंकाने वाला नियम

ऋतुराज गायकवाड़ का विवाह [Ruturaj Gaikwad’s Marriage]

3 जून 2023 को, ऋतुराज गायकवाड़ ने अपनी प्रेमिका उत्कर्षा पवार के साथ एक सुंदर शादी सम्पन्न की। उत्कर्षा एक महिला क्रिकेटर हैं, जो महाराष्ट्र के लिए घरेलू क्रिकेट में खेलती हैं। ऋतुराज और उत्कर्षा का विवाह महाबलेश्वर के “ले मेरिडियन” होटल में आयोजित किया गया। इस खास दिन की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थीं। उत्कर्षा, जिनकी आयु 24 वर्ष है, महाराष्ट्र टीम में ऑलराउंडर की भूमिका निभाती हैं और वह एक मध्यम पेसर हैं। 2021 में, उन्होंने लिस्ट-ए क्रिकेट खेली थीं, लेकिन इसके बाद वह क्रिकेट नहीं खेल पाई। उत्कर्षा पुणे में रहती हैं और वे इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रीशन एंड फिटनेस साइंसेज में अपनी पढ़ाई जारी रख रही हैं।

ऋतुराज गायकवाड़ की नेट वर्थ [Ruturaj Gaikwad’s Net Worth]

2023 की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय क्रिकेटर ऋतुराज गायकवाड़ की कुल संपत्ति का अनुमान लगभग 36 करोड़ रुपये है। उनकी मुख्य आय के स्रोत बीसीसीआई, आईपीएल वेतन और विज्ञापन से हैं। चेन्नई सुपर किंग्स ने 2022 आईपीएल नीलामी से पहले गायकवाड़ को 6 करोड़ रुपये में रखा था। वर्तमान में, ऋतुराज बीसीसीआई के साथ कोई समझौता नहीं कर रहे हैं। वे घरेलू मैच फीस के अलावा, भारत के लिए खेलने पर प्रत्येक T20I मैच के लिए 3 लाख रुपये और वनडे मैच के लिए 6 लाख रुपये कमाते हैं। ऋतुराज का घर पुणे के पिंपरी-चिंचवड़ में स्थित है, और इसकी मूल्यांकन 5 करोड़ रुपये के आस-पास है।

ऋतुराज गायकवाड़ कार कलेक्शन [Car Collection]

रुतुराज गायकवाड़ की कार कलेक्शन के बारे में निश्चित जानकारी अपनी तरफ से उपलब्ध नहीं है, लेकिन कहा जाता है कि उनके पास एक बीएमडब्ल्यू और एक ऑडी कार है, जिनकी मूल्य लाखों में है.

क्या संजू सैमसन के लिए बंद हो चुके हैं भारतीय टीम के दरवाजे, जाने संजू सैमसन के बारे में

ऋतुराज गायकवाड़ के बारे में दिलचस्प तथ्य [Interesting Fact]

  • रुतुराज गायकवाड़ का जन्म 31 जनवरी 1997 को महाराष्ट्र के पुणे शहर में हुआ था, और उन्होंने बचपन में ही क्रिकेट की दुनिया में कदम रख दिया.
  • वे 11 साल की आयु में पुणे के पिंपरी-चिंचवड़ में वेंगसरकर क्रिकेट अकादमी में शामिल हुए और वहां से क्रिकेट की बुनाई सीखीं.
  • 2003 में, ऋतुराज ने पुणे के नेहरु स्टेडियम में खेले गए न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के मैच को देखा था, जिसमें उन्होंने ब्रेंडन मैकुलम के स्कूप शॉट को महसूस किया था, जो उन्हें क्रिकेट के प्रति अधिक प्रेरित किया.
  • गायकवाड़ ने महाराष्ट्र के अंडर-16 और अंडर-19 टीमों में भी खेला और उन्होंने 2016-17 रणजी ट्रॉफी में महाराष्ट्र के लिए पहली बार श्रेणी क्रिकेट खेलना शुरू किया.
  • दिसंबर 2018 में, उनके घरेलू क्रिकेट के प्रदर्शन के चलते चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें 20 लाख रुपये के बेस प्राइस पर खरीदा.
  • जून 2019 में, ऋतुराज ने भारत ए के लिए खेलते हुए श्रीलंका ए के खिलाफ 187 रन का अर्धशतक बनाया था और उन्हें इस शानदार प्रदर्शन के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया.
  • 2019 में, उन्होंने इंडिया ब्लू टीम के सदस्य के रूप में 2019-20 दलीप ट्रॉफी में भाग लिया.
  • ऋतुराज ने आईपीएल 2021 में सबसे ज्यादा (635) रन बनाने के साथ चर्चित होने का मौका पाया.
  • 2023 एशियन गेम्स में, वे भारतीय टीम की कप्तानी करके भारत को गोल्ड मेडल जीतने में मदद करे थे।
होम पेजयहाँ क्लिक करें

सवाल 1. ऋतुराज गायकवाड़ का जन्म कहां हुआ था?

उत्तर: ऋतुराज गायकवाड़ का जन्म महाराष्ट्र के पुणे जिले में हुआ था।

सवाल 2. ऋतुराज गायकवाड़ किस खेल में प्रसिद्ध हैं?

उत्तर: ऋतुराज गायकवाड़ क्रिकेट में प्रसिद्ध हैं और वे भारतीय क्रिकेट टीम और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए खेलते हैं।

सवाल 3. ऋतुराज गायकवाड़ की करियर की प्रमुख मोमेंट क्या है?

उत्तर: ऋतुराज गायकवाड़ ने 2020 में अपनी पहली वनडे अंतरराष्ट्रीय शतक बनाया था जब वे आस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा खेल खेले थे।

सवाल 4. ऋतुराज गायकवाड़ की टीम CSK के कितने साल के कॉन्ट्रैक्ट की थी?

उत्तर: ऋतुराज गायकवाड़ ने Chennai Super Kings (CSK) के साथ 2021 में 4 साल के कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किए थे।

सवाल 5. ऋतुराज गायकवाड़ का अद्वितीय खेल कौशल क्या है?

उत्तर: ऋतुराज गायकवाड़ का बैटिंटन की खेल जबरदस्त है, और वे यह खेल खेलने में माहिर हैं। इसके अलावा, उन्होंने क्रिकेट में अपनी उच्च बैटिंटन खेल के दौरान दिखाई देने वाली शानदार फ़ील्डिंग कौशल की भी प्रशंसा प्राप्त की है।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now